एक संपत्ति आपके परिवार के सदस्य या एक निकट और प्रिय व्यक्ति को हस्तांतरित करना उतना आसान नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। यदि आप भारत में एक संपत्ति के मालिक हैं और इसे किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर स्थानांतरित करना है, तो आप संभवतः यह भी सोचेंगे कि आपका प्रिय व्यक्ति एक समान समूह से संबंधित है। वास्तव में, यह हमेशा सुरक्षित होता है कि आप बस कानूनी मदद लें जब इसमें संपत्ति हस्तांतरण शामिल हो। ऐसी विभिन्न परिस्थितियाँ हैं जिनमें कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के नाम पर संपत्ति हस्तांतरित कर सकता है। मृत्यु के मामले में, अपनी संपत्ति बेचना या उपहार देना अक्सर ऐसे विकल्प होते हैं जिन पर विचार किया जाएगा। प्रॉपर्टीज एक यूनिट से लेकर अपार्टमेंट, मकान, फ्लैट, हॉलिडे हाउस, जमीन के खाली ब्लॉक, किराये की प्रॉपर्टी और हॉबी फार्म तक अलग-अलग हो सकती हैं।



एक बार जब आप एक अलग व्यक्ति को संपत्ति हस्तांतरित करने का फैसला कर लेते हैं, तो आप संपत्ति हस्तांतरण की प्रक्रिया के भीतर आवश्यक और महत्वपूर्ण औपचारिकताओं को समझना चाहेंगे।



मूल्यांकन या बाजार मूल्य को जानें; यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे स्थानांतरित करने से पहले अपनी संपत्ति का सटीक मूल्यांकन प्राप्त करें। ऐसा करने से आपको कैपिटल गेन टैक्स इवेंट (CGT इवेंट) के उतार-चढ़ाव के बारे में स्पष्ट पता चल जाएगा।

एक वकील को किराए पर लें: यह हमेशा बेहतर होता है कि यदि आप संपत्ति को उपहार में दे रहे हैं या बेच रहे हैं तो आप बस एक वकील को नियुक्त करते हैं। एक वकील आपको भरने में मदद करेगा और ठीक-ठीक दावा छोड़ दें। यह भी संभव है कि आप केवल अपने द्वारा ही फॉर्म भर सकते हैं, लेकिन आपको संभवतः एक उलझन मिलेगी और आपको अपने समय की आवश्यकता होगी। आप ऑनलाइन भी दावा छोड़ सकते हैं।



क्विट क्लेम डीड: इस डीड पर हस्ताक्षर किए जाते हैं ताकि संपत्ति के हित के बारे में कोई वादा किए बिना मालिक के किसी भी मालिकाना हित को स्थानांतरित किया जा सके। शीर्षक समस्याओं को दूर करने या अलग होने या किसी अनौपचारिक निर्णयों के बाद संपत्ति को जोड़ों के बीच स्थानांतरित करने के लिए मूल रूप से उनका उपयोग किया जाता है। ट्रांसफर के सटीक और पूर्ण नामों को लिखना महत्वपूर्ण है और इसलिए ट्रांसफ़ेरे।



गारंटीड डीड प्राप्त करें: यह महत्वपूर्ण है कि आप बस एक गारंटीकृत विलेख प्राप्त करें ताकि संपत्ति को किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर स्थानांतरित किया जा सके। इसे "अनुदान विलेख" के रूप में भी जाना जाता है। यह संपत्ति के स्वामित्व को हस्तांतरित करता है और स्वामी को संपत्ति का हस्तांतरण करने का वादा करता है।











संपत्ति का कानूनी विवरण: स्थानांतरण के समय अपनी संपत्ति का एक विशेष कानूनी विवरण का उल्लेख करना बेहद महत्वपूर्ण है। आपके पते, लैंडमार्क, कुछ विशिष्टताओं और आयामों जैसे विवरण छोटे प्रिंट हैं जिनका उल्लेख किया जाना आवश्यक है।



बहिष्करण: बहिष्करण का विचार स्पष्ट रूप से उल्लेख करना है कि लोगों के बीच संपत्ति को स्थानांतरित करते समय, प्राप्त करने वाले और इसलिए देने वाले दलों को कर से मुक्त होने की छूट है। यह सिर्फ एक माता-पिता, बच्चे, ससुराल, सौतेले बच्चों और इतने पर लागू किया जा सकता है।



गिफ्ट डीड / विल डीड: किसी संपत्ति को स्थानांतरित करना या तो एक वर्तमान के रूप में हो सकता है या एक इच्छा के दौरान उल्लेख किया गया है। यदि कोई व्यक्ति संपत्ति को स्थानांतरित कर रहा है तो देनदारियों को भागने के लिए, उसे देनदारियों का भुगतान करने से छूट नहीं दी जाएगी। वर्तमान विलेख के रूप में संपत्ति के हस्तांतरण पर एक स्टांप टैक्स की आवश्यकता होगी, जिसका मूल्य और उद्देश्य दर सरकार द्वारा तय की जाएगी। इसे भी पंजीकृत कराना होगा। विल डीड के मामले में स्टांप टैक्स निहित है और इसलिए वसीयत व्यक्ति की मृत्यु के बाद ही बनेगी। इसमें इच्छा विलेख का एक विकल्प है जो या तो पंजीकृत है या पंजीकृत नहीं है।



देश का नाम: यह अनिवार्य है कि आप बस उस देश का नाम लिखें जहां संपत्ति स्थित है। फॉर्म को सटीक जानकारी से भरना होगा।







खरीद मूल्य: यदि आप संपत्ति बेच रहे हैं, तो आपको खरीद मूल्य दर्ज करना होगा। यदि आप संपत्ति को उपहार में दे रहे हैं, तो आपको फॉर्म में नाममात्र की मौद्रिक राशि दर्ज करनी होगी।



विलेख को नोट करना: जब आप अपनी संपत्ति को नोटरीकृत या स्थानांतरित नहीं कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप केवल उचित नोटरी खोजें ताकि डीड को नोटरीकृत न किया जा सके।



याद किए जाने वाले बिंदु:



एक रिश्ते के टूटने के अलावा, हस्तांतरण करते समय अन्य कारणों से स्टांप टैक्स देय होता है।

संपत्ति का बाजार मूल्यांकन उचित व्यापार के कार्यालय में हो गया है ताकि स्टांप कर की गणना की जा सके।

यदि संपत्ति में एक बंधक राशि है, तो आपको इस मुद्दे पर चर्चा करनी होगी कि संपत्ति किसको प्राप्त हो रही है।

वहाँ संपत्ति की एक विशेष राशि है जो संपत्ति हस्तांतरण करते समय शामिल हो सकते हैं ..